राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण प्रैक्टिस पेपर -2 Solution | NAS Paper download all subject

इस पोस्ट में आपको राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण प्रैक्टिस पेपर 2 का सलूशन बताया गया है ।राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण यानी कि NAS (national achievement survey) के सभी विषयों के सलूशन आपको इस पोस्ट में मिलने वाले हैं इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें ।राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण पेपर कक्षा 10 हिंदी ,अंग्रेजी ,गणित ,विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए जा रहे हैं ।अगर आप इन सभी विषयों का Solution देखना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको सभी विषयों का Solution मिल जाएगा ।

उपलब्धि सर्वेक्षण (NAS) क्या है ?

विद्यालय शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा विकसित एक सर्वेक्षण कार्यक्रम है जिसके तहत कक्षा 3,5,8 और 10 के सभी छात्रों को सीखने के स्तर का मूल्यांकन हेतु परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं ।

यह कार्यक्रम शैक्षिक मूल्यांकन तथा उपलब्धि स्तर दोनों प्रकार का है इस सर्वेक्षण में 5 विषयों भाषा सामाजिक विज्ञान गणित विज्ञान और पर्यावरण अध्ययन की उपलब्धि की जांच की जाती है ।

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण कब शुरू किया गया ?

पहली बार यह नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण(NAS) 13 नवंबर 2017 को एनसीईआरटी द्वारा चयनित विद्यालयों में ही किया गया था । 2017 में प्रारंभिक स्तर पर राष्ट्रीय सर्वेक्षण (National Achievement Survey) मैं कक्षा 3,5 और 8 के लिए जिसमें कक्षा 3 और 5 के लिए हिंदी गणित पर्यावरण तथा कक्षा 8 के लिए हिंदी गणित विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए यह परीक्षा आयोजित की गई ।

वर्तमान में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण में कक्षा दस को भी शामिल कर लिया गया है तथा पहले की तरह चयनित विद्यालयों में नहीं परंतु देश भर के सभी राजकीय विद्यालय और और राज्य कीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में मूल्यांकन सर्वेक्षण किया जा रहा है ।

नेशनल अचीवमेंट सर्वे का उद्देश्य

1.देश के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ रहे बच्चे किस विषय में कमजोर हैं तथा कौन से विषय की पाठ्यवस्तु उन्हें नहीं आती है यह जानने के लिए यह सर्वेक्षण किया जा रहा है ।



2.बच्चों के सीखने के स्तर में गुणात्मक सुधार लाने के लिए ।

3.नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण की आवश्यकता शिक्षा प्रणाली की दक्षता को समझने के लिए है ।



4.शिक्षा संबंधी योजना निर्माण और गुणवत्ता सुधार में मार्गदर्शन प्राप्ति के लिए ।

Leave a Comment